सरसों में नमी जांचने वाली मशीनों से किसानों के साथ हो रही धोखाधड़ी: दुष्यंत

0
227
Buzzing Chandigarh (poonam)
हिसार, : आज हिसार की मंडी में इनेलो सांसद दुष्यंत चौटाला ने जब दो अलग-अलग मशीनों से स्वयं सरसों की नमी की जांच की तो दोनों में जमीन आसमान का अंतर मिला। इस दौरान जब सांसद ने मौके पर हैफेड के अधिकारियों को बुलाया तो वे कोई जवाब नहीं दे पाए और बगलें झांकने लगे। सांसद ने उपस्थित किसानों को बताया कि सरकार की शह पर अधिकारी जानबूझ कर किसानों की सरसों की फसल नहीं खरीद रहे और इस संबंध में वह उच्च अधिकारियों से बात करेंगे। अगर फिर भी किसानों के साथ धोखाधड़ी जारी रही तो न केवल लोकसभा में आवाज उठाई जाएगी बल्कि इनेलो सडक़ों पर उतरने को मजबूर हो जाएगी। इस दौरान किसानों ने सांसद को बताया कि सरसों खरीद से जुड़े अधिकारी यह कह कर उनकी सरसों नहीं खरीद रहे कि उनकी फसल में नमी ज्यादा है।
इनेलो सांसद ने किसानों की समस्याओं पर गौर फरमाते हुए मौके पर ही नमी जांचने वाली मशीन मंगवाई और वहां पड़ी एक ढेरी से सरसों लेकर उसकी नमी जांची। इस मशीन ने सरसों में नमी की मात्रा 8 प्रतिशत बताई। इसके बाद सांसद ने मौके पर हैफेड के अधिकारियों को बुलवाया और कहा कि आप अपनी मशीन से इसी ढेरी की नमी जांच करो। सांसद के सामने ही अधिकारियों ने उसी सरसों की जांच की तो नमी की मात्रा 12.4 निकली और इस ढेरी को खरीदने के अयोग्य घोषित कर दिया। सांसद ने जब अधिकारियों से पूछा कि एक मशीन में नमी की मात्रा 8 प्रतिशत और दूसरी मशीन में 12.4 कैसे आ गई। अधिकारी गोलमाल जवाब देने लगे तो सांसद दुष्यंत ने कहा कि मैं भी किसान का बेटा हूं और अच्छी तरह जानता हूं कि गेहूं और जीरी की नमी जांचने वाली मशीन से आप अगर सरसों की नमी जांचोगे तो परिणाम यही आएगा क्योंकि सरसों में तेल 40 प्रतिशत तक होता है जबकि गेहूं और जीरी में नहीं। आपने इस मशीन से सरसों की नमी को जांचने के लिए उपयुक्त फार्मूला न अपना कर किसानों से धोखाधड़ी कर रहे हो। सांसद के इस सवाल पर अधिकारियों के  पसीने छूटने लगे और मौसम में नमी का बहाना बनाने लगे।
इनेलो सांसद यहीं नहीं रुके और बोले आपकी बात को मान लेता हूं, पर यदि पिछले वर्ष की सरसों मैं मंगवाऊं तो क्या यह मशीन सही नमी बताएंगी। इतना कहते ही अधिकारियों को बोलती बंद हो गई। दुष्यंत ने कहा कि मनोहर लाल खट्टर सरकार जानबूझ कर किसानों के साथ नमी के नाम पर औछी हरकतों पर उतरी हुई है। इस दौरान सांसद के साथ विधायक रणबीर गंगवा, विधायक वेद नारंग, विधायक अनूप धानक और जिला प्रधान राजेंद्र लितानी और हलका प्रधान सज्जन लावट सहित अन्य पदाधिकारी और किसान मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here